उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

बिछिया ब्लॉक की ग्राम पंचायत कोरारी कलाँ में “वर्तमान परिदृश्य में ग्रामीण परिवेश और शिक्षा का महत्व” संगोष्ठी का हुआ आयोजन, मुख्य अतिथि के रूप में पहुँचे भगवंतनगर विधायक आशुतोष शुक्ल

देवेंद्र तिवारी

उन्नाव।।बिछिया ब्लॉक की ग्राम पंचायत कोरारी कलाँ स्थित प्राथमिक विद्यालय में “वर्तमान परिदृश्य में ग्रामीण परिवेश और शिक्षा का महत्व ” संगोष्ठी का आयोजन एवं नवनिर्मित अतिरिक्त कक्षा कक्ष का उद्घाटन भगवंतनगर विधायक आशुतोष शुक्ला द्वारा किया गया।संगोष्ठी का संचालन अनुपम मिश्र( महामंत्री) के द्वारा किया गया।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए विधायक ने अपने बचपन को याद करते हुए सभी अभिभावकों का आवाहन किया गया कि अपने बच्चों को विद्यालय अवश्य भेजें जिससे शिक्षित भारत का सपना साकार हो सके। वर्तमान परिदृश्य में, ग्रामीण परिवेश में, पल बढ़ रहे बच्चों के शैक्षणिक स्तर के संवर्धन हेतु, सरकार द्वारा सराहनीय प्रयास किए जा रहे हैं।विद्यालय में बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर न होने की जानकारी पर उन्होंने अपने व्यक्तिगत निजी धन से बच्चों के लिए फर्नीचर भी देने का आश्वासन दिया साथ ही सबसे बड़ी ग्राम पंचायत कोरारी कलाँ में केवल एक ही सफाई कर्मी की नियुक्ति के परिपेक्ष्य में तुरन्त सक्षम अधिकारियों से बातकर समस्या का समाधान किया और किसी भी समस्या के लिए प्रत्येक क्षण उपलब्ध रहने का आश्वासन दिया ।

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए एस० आर०जी० मसर्रत फातिमा तथा अखिलेश शुक्ल ने वर्तमान परिदृश्य में ग्रामीण शिक्षा के महत्व के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला तथा सबका आवाहन किया कि सभी लोग अपने अपने बच्चों को विद्यालय नियमित रूप से भेजकर शिक्षित अवश्य कराएं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संगीता सिंह ने कहा कि ग्रामीण परिवेश में सभी को अत्यधिक प्रेरित करने की आवश्यकता है जहाँ पर मेरी आवश्यकता हो, मैं प्रत्येक समय उपस्थित रहूँगी।

संगोष्ठी का संचालन अनुपम मिश्र (जिला महामंत्री, जू०शि०संघ उन्नाव) द्वारा बड़े ही रोचक ढंग से किया गया और आज की संगोष्ठी विषय पर प्रकाश डालते हुए सबसे अहम बात कही कि सबसे पहले ग्रामीण अभिभावकों को जागरूक करने की जरूरत है, यदि अभिभावक जागरूक हो जाए तो वह अपने पाल्य को नियमित विद्यालय भेजेगा जोकि उसके पाल्य को शिक्षित करने में पहली सीढ़ी होगी तब अपने लक्ष्यों को हम प्राप्त कर सकेंगे। प्रा०वि० कोरारी कलाँ-प्रथम एवं कम्पोजिट कोरारी कलाँ के बच्चों द्वारा भी सुन्दर मनमोहक प्रस्तुतियां दी गई जिसमें सबसे ज्यादा शिक्षा से सही और गलत में अन्तर सिखाती अनपढ़ बहू नाटिका सभी के द्वारा पसंद की गई। विद्यालय परिवार की ओर से आये हुए सभी अतिथियों को गमले सहित पेड़ प्रदान किए गए एवं ग्राम प्रधान प्रतिनिधि  सुरेश कुशवाहा व  द्वारा सभी अतिथियों को प्रतीक चिह्न भेंट किया गया। अन्त में संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता वरिष्ठ भाजपा नेता सिद्धार्थ दीक्षित ने सभी अभिभावकों का आवाहन किया कि अपने पाल्यों को विद्यालय पहुँचाने की जिम्मेदारी लें और शिक्षक उनको पढ़ाने की। अन्त में मण्डल अध्यक्ष विद्या भास्कर  ने आज के कार्यक्रम के लिए सभी का आभार प्रकट किया।

इस कार्यक्रम में समीर शुक्ला , मोहित दीक्षित,  जितेन्द्र, संदीप कुमार,  राजकुमार, रामखेलावन  तथा बीजेपी कार्यकर्ता अशोक सिंह,मनीष देव भारती, राजीव कपूर, अरुण कुमार, अमित सिंह, देवेन्द्र, नरेन्द्र कुमार सिंह, कौशर अली, संतोष कुमार शुक्ला, विश्वजीत, अजीत, उमेश चन्द्र मिश्रा, अमर सिंह यादव, देवेन्द्र त्रिपाठी, शशिराज सिंह, चन्द्रप्रकाश, राजेश आदि उपस्थित रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button