उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा किसान दिवस का हुआ आयोजन

उन्नाव।।देश के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंक, बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक के राष्ट्रीय करण दिवस के अवसर पर दिनांक 19.07.2024 को बैंक के कार्यपालक निदेशक राजीव मिश्रा की गौरवमयी उपस्थिति में किसान दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया। यह आयोजन उन्नाव जिले में सम्पन्न हुआ। किसान दिवस कार्यक्रम में जिलाधिकारी गौरांग राठी, मुख्य विकास अधिकारी प्रेमप्रकाश मीणा, फील्ड महाप्रबंधक लखनऊ अमरेन्द्र कुमार, आंचलिक प्रबन्धक कानपुर रणवीर सिंह ने भी भाग लिया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आम जनमानस को कृषि ऋण एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय सहायता प्रदान कर महिलाओं को आत्म निर्भर बनाकर उनको रोजगार उन्मुख अवसर प्रदान करना है। उन्नाव के किसान दिवस में कार्यकारी निदेशक  राजीव मिश्रा, व जिलाधिकारी ने बीओआई के लाभार्थी किसानों एवं स्वयं सहायता समूहों को मिलाकर कुल रु. 22.86 करोड रुपए के ऋण मंजूरी पत्र प्रदान किए जिसमें इसमें 286 आवेदन क्रमशः राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अंतर्गत (एसएचजी) ऋण, कृषि वाहन ऋण, फूड-एग्रो, मुर्गी पालन, बकरी पालन, पशु-पालन, हार्वेस्टर, केसीसी, पीएमएफएमई और एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (एआईएफ) योजना के अन्तर्गत प्रदत्त ऋण खाते शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि बैंक ऑफ इंडिया प्रति वर्ष जुलाई माह को ‘किसान माह’ के रूप में मनाता है एवं बैंक द्वारा समाज के समस्त वर्गों के साथ साथ गरीब तबके /वंचित/दलित/महिलाओं के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान हेतु ऋण प्रदान किया जाता है। कार्यक्रम में बैंक ऑफ इंडिया के विभिन्न उत्पादों की जानकारी प्रदान करने हेतु कई स्टॉल भी लगाए गए। स्टॉल पर किसानों को बैंक की कृषि से संबंधित सभी ऋण योजनाओं की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने बैंक ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सराहना की एवं आम जनमानस को बैंक की योजनाओं से जोड़कर उन्हें लाभान्वित करने पर जोर दिया गया। मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने बैंक ऑफ इंडिया द्वारा स्वयं सहायता समूह को क्रेडिट लिंकेज के माध्यम से ऋण प्रदान करने की प्रशंसा की एवं जनपद उन्नाव में ऐसे पात्र सभी समूहों को क्रेडिट लिंकेज से जोड़कर रोजगार प्रदान करने हेतु बोल दिया। कार्यक्रम में महाप्रबन्धक ने कहा कि बैंक ऑफ इंडिया ऐसे कार्यक्रम के माध्यम से समाज के प्रत्येक वर्ग को ऋण देने हेतु कटिबद्ध है एवं सभी को बैंक ऑफ इंडिया की योजनाओं से संतृप्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

राजीव मिश्रा ने कृषि विकास की गति एवं दिशा में तीव्रता तथा सघनता लाने की नितांत जरूरत पर बल दिया और कहा कि आज हर क्षेत्र में तकनीकी का युग है अतः बैंक चाहता है कि किसानों को भी तकनीक का लाभ मिले, उनका कृषि उत्पादन बढ़े, किसानों की फसल को बाजार तक ले जाने की व्यवस्था हो सके। उसके लिए बैंक कृषि वाहन ऋण/ट्रेक्टर ऋण इत्यादि ऋण प्रदान करा रहा है जिससे किसानों को उनकी मेहनत का अधिकाधिक लाभ मिल सके।बैंक ऑफ इंडिया के स्टॉल पर जरूरतमंद किसानों को कृषि संबंधित बैंक की योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ जरूरतमंद किसानों को त्वरित ऋण संबंधी प्रस्ताव भी स्वीकृत किए गए। बैंक ऑफ इंडिया आंचलिक प्रबंधक रणवीर सिंह ने कहां कि किसानों से बैंक ऑफ इंडिया का हमेशा से ही मधुर संबंध रहा है। इसी ग्राहक संबंध को और प्रगाढ़ बनाने हेतु बैंक में इस तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। इस आउट रीच कार्यक्रम का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिला है। किसानों को कृषि योजनाओं के साथ-साथ अन्य आकर्षक योजनाओं की जानकारी भी दी गई। इस कार्यक्रम में बैंक द्वारा संचालित किए जा रहे विभिन्न सरकारी जमा एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की भी जानकारी दी गई और नए बैंक खाते खोले गए। आज के इस कार्यक्रम में 500 छायादार एवं फलदार पौधों का वितरण राजीव मिश्रा, कार्यकारी निदेशक द्वारा कार्यक्रम में सभी किसानो का किया गया। कार्यक्रम के समापन पर अग्रणी जिला प्रबब्धक सुनील वर्मा ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।

इस कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी, उप निदेशक कृषि, उपयुक्त -स्वतःरोजगार ,जिला कृषि अधिकारी, राईजुल हसन, अशोक कुमार (डीएमएम), एसकेवीके इंचार्ज अनूप गुप्ता, आंचलिक कृषि विभाग से  राम मोहन, विपणन मुख्य प्रबंधक  पंकज सिंह, विपणन प्रबन्धक हिमांशु तथा अग्रणी जिला कार्यालय से राजेंद्र प्रसाद मिश्रा उपस्थित रहे।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button