उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

मवेशियों को मार्ग में ही बांध कर सरकार के मंसूबो पर पानी फेर रहें पशुपालक,गलियों में फैला गंदगी का अम्बार

सचिन पाण्डेय

उन्नाव।सरकार जहां एक ओर स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत अधिकारियों को स्वच्छता के लिए नए-नए दिशा निर्देश लागू कर नगर एवं गांव को साफ सुथरा रखने का कार्य कर रही है, वहीं इसके विपरीत नगर के पशु पालक मवेशियों को मार्ग में ही बांध कर उनके मंसूबों पर पानी फेरते नजर आ रहे है।
बांगरमऊ नगर पालिका अंतर्गत मोहल्ला कटरा सहित अधिकांश मोहल्लों में मार्ग में बांधे गए जानवरों के चलते गलियों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जिसके चलते वाहन तो दूर पैदल तक निकलना मुश्किल हो रहा है। पालिका द्वारा पशुपालकों को नोटिसें जारी करने के बावजूद जानवरों को सार्वजनिक मार्ग पर जानवर बांधने से बाज नहीं आ रहे हैं। मार्ग में बंधे जानवरों के मल मूत्र की फिसलन से स्कूली बच्चों सहित तमाम बाइक सवार गिरकर चोटहिल हो चुके हैं। इसके अलावा जानवरों को लेकर मोहल्ला वासियों के बीच आए दिन झगड़ा फसाद होता रहता है। नागरिकों ने पालिका प्रशासन से अतिक्रमण करने वाले पशुपालकों के खिलाफ कार्यवाही की मांग उठाई है।
नगर के मोहल्ला कटरा निवासी पशुपालक अपने मवेशियों को मार्ग में ही बांधने का कार्य करते चले आ रहे हैं। अभी कुछ माह पूर्व नागरिकों की शिकायत पर मार्ग में बंधे मवेशियों को हटाने पहुंची पालिका टीम के साथ पशुपालक राजू व संजय यादव आदि ने गाली गलौज के साथ मार पीट पर भी अमादा हो चुके हैं। तब जान बचा कर भागे पालिका कर्मियों ने स्थानीय कोतवाली पुलिस को शिकायती पत्र देकर दबंगो के खिलाफ कार्यवाही किए जाने की गुहार लगाई थी। लेकिन एक सत्ता धारी नेता के संरक्षण के चलते पुलिस द्वारा मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। जिससे दबंग पशुपालकों के हौसलें और भी बुलंद हो गये। नगर की गलियों में पशुपालकों द्वारा किए गए अतिक्रमण के संदर्भ में पालिका की अधिशासी अधिकारी मोनिका उमराव ने बताया कि तहसीलदार बांगरमऊ से बात हुई है। जल्द ही अतिक्रमणकारी पशुपालकों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।
किंतु तहसील प्रशासन द्वारा भी इस गंभीर मामले में किसी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की जा सकी है।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button