अन्य राज्यउत्तर प्रदेशराष्ट्रीय

इन मंत्रालयों में मिलेगी सबसे ज्यादा नौकरियां

यह न्यूज सुनने के लिए क्लिक करे

प्रधानमंत्री मोदी ने अगले डेढ़ साल के भीतर दस लाख युवाओं को अलग-अलग महकमों में भर्ती करने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी विभागों और मंत्रालयों में खाली पड़े पदों की समीक्षा करने के बाद उन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है। मोदी ने स्पष्ट रूप से मिशन मोड में इन भर्तियों को शुरू करने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को यह सबसे बड़ी घोषणा की ।

सूत्रों के अनुसार सबसे ज्यादा भर्तियां रेलवे, डाक विभाग, राजस्व विभाग, रक्षा मंत्रालय समेत गृह मंत्रालय में निकलने वाली हैं। केंद्र सरकार के दस्तावेजों के मुताबिक सरकार के इन विभागों में 40 लाख चार हज़ार पद सृजित हैं। जिसमें से 31,32,159 पद भरे हुए थे 2020 में संसद में पेश की गई एक रिपोर्ट बताती है कि तकरीबन पौने नौ लाख पद खाली पड़े हैं।

केंद्र के आंकड़ों के मुताबिक इस वक्त जिन महकमों में सबसे ज्यादा नौकरियां मिली हैं उनमें सबसे बड़ा विभाग रेलवे है। रेल मंत्रालय के आंकड़ों में 15 लाख से ज्यादा पद स्वीकृत हैं। लेकिन स्वीकृत पदों के बावजूद इस वक्त सिर्फ रेल मंत्रालय में ही ढाई से पौने तीन लाख पद खाली हैं।

रक्षा मंत्रालय में भी सिविल और सेना के कुल मिलाकर ढाई लाख के करीब पद खाली बताए जा रहे हैं। यानी अगले डेढ़ साल के भीतर रक्षा मंत्रालय के अलग-अलग विभागों में युवाओं को रोजगार मिलने की संभावनाएं बढ़ गई है।

गृह मंत्रालय में तकरीबन सवा लाख से ज्यादा अलग-अलग विभागों और मंत्रालय के अधीन आने वाले महकमों में खाली पड़े हैं।

डाक विभाग में खाली बताए जा रहे हैं। इस महकमे में तकरीबन एक लाख पद खाली हैं। जो कि अगले डेढ़ साल में भरे जा सकेंगे। इस मंत्रालय के अलावा केंद्र के राजस्व महकमे में भी 83 हजार के करीब पद खाली होने का अनुमान है ।

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button