उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

नगरीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाओं को बेहतर बनाने के लिये आयोजित हुई समीक्षा बैठक

सचिन पाण्डेय

उन्नाव।स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में स्वयंसेवी संस्था पॉपुलेशन सर्विसेस इंटरनेशनल(पीएसआई)- इन्डिया और टीसीआई के सहयोग से बृहस्पतिवार को मुख्य चिकित्सा कार्यालय सभागार में नगरीय स्वास्थ इकाई की समीक्षा बैठक आयोजित हुई |
राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. हरिनंदन प्रसाद ने बताया कि मातृ और शिशु मृत्यु दर कम करने में परिवार नियोजन, मातृ एवं बाल स्वास्थ्य कार्यक्रमों की अहम भूमिका है । आम नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके इसके लिए सभी विभागों का आपसी सामंजस्य बहुत ही जरूरी है। सभी के संयुक्त प्रयासों से ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही निजी चिकित्सालय भी अपने इन सभी डाटा को पोर्टल पर नियमित रूप से अंकित करें। सभी महीने में एक बार समीक्षा बैठक अवश्य करें।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण नोडल डॉ अरविन्द ने बताया कि प्रसव पूर्व दी जाने वाली सुविधायें, संस्थागत प्रसव, गर्भपात, परिवार नियोजन और बच्चों को नियमित टीकाकरण की रिपोर्ट नियमित तौर पर दर्ज हो। उन्होंने सभी विभागों में आपसी सामंजस्य को बेहतर बनाने की बात कही। किसी प्रकार की समस्या आने पर व्यापक कार्ययोजना बना कर कार्य किया जाए। जिन भी नगरीय स्वास्थ इकाईयों में स्टाफ की कमी है, उसकी सूचना उपलब्ध कराई जाए उसे तुरन्त ही दूर किया जायेगा।
अनुरेश सिंह द्वारा संस्था के क्रियाकलापों के बारे में अवगत कराया कहा कि विगत एक वर्ष से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए पीएसआई इंडिया संस्था स्वास्थ्य विभाग के साथ काम कर रही है। निजी चिकित्सालयों को पोर्टल से जोड़कर परिवार नियोजन कार्यक्रम को और सुदृढ़ किये जाने के प्रयास किये जा रहे है।
समीक्षा बैठक में जिला कार्यक्रम प्रबंधक, एफपीएलएमआईएस, यूपीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी , फार्मासिस्ट , स्टाफ़ नर्स और पीएसआई इंडिया के राम कुमार तिवारी ने भाग लिया।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button