रायबरेली

डीएम ने कौशल विकास मिशन की उपलब्धियों व योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए एलईडी वैन को झंडी दिखाकर किया रवाना

रायबरेली 25 मई, 2022 जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कलेक्ट्रेट परिसर में उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अन्तर्गत चल रहे कौशल विकास कार्यक्रमों को प्रभावी बनाने के लिए मिशन की उपलब्धियों एवं योजनाओं के सम्बन्ध में जन सामान्य में जागरूकता का विस्तार करने के उद्देश्य से एल0ई0डी0 मोबाईल वैन तथा नुक्कड़ नाटक टीम के माध्यम से जनपद में प्रचार-प्रसार अभियान को झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (आवासीय/अनावासीय) में जनपद के 14 से 35 आयु वर्ग के ऐसे बेरोजगार नवयुवक/नवयुवतियों, विशेषकर महिलाओं अल्पसंख्यक समुदाय, दिव्यांगों तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को जो न्यूनतम कक्षा 5 उत्तीर्ण हो, उनकी रूचि के अनुसार विभिन्न सेक्टरों यथा एग्रीकल्चर, हेल्थकेयर कन्स्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स, अपैरल, हाइड्रोकार्बन, फूड प्रोसेसिंग, कम्प्यूटर, हैण्डीकाप्ट एण्ड कार्पेट, ब्यूटीकल्चर आदि में अल्पकालीन रोजगारपरक योजनाओं में प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार/स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जाता है। सामान्य तौर पर 03 से 12 माह के प्रशिक्षण आयोजित किए जाते है। प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के समय दो सेट वर्दी व पाठ्यक्रम सामग्री प्रदान भी किया जाता है। प्रशिक्षण के उपरान्त सफल प्रशिक्षणार्थियों को भारत सरकार द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। प्रमाणित होने के उपरान्त प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने में सहायता प्रदान किया जाता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि कौशल विकास मिशन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार के लिए एल0ई0डी0 मोबाईल वैन जनपद में 04 स्थान लालगंज, डलमऊ, ऊँचाहार, सलोन एवं 25 मई को महराजगंज, हरचन्दपुर व बछरावां में कौशल विकास कार्यक्रम के वीडियो को प्रदर्शित करेगी साथ ही नुक्कड़ नाटक टीम के द्वारा युवाओं को कौशल विकास के प्रति जागरूक करने का कार्य किया गया। कौशल विकास मिशन का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के अल्पशिक्षित बेरोजगार युवाओं को निःशुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हे रोजगार उपलब्ध कराना है। एल0ई0डी0 मोबाईल वैन तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनपद में प्रचार-प्रसार अभियान के दौरान युवाओं द्वारा अधिक से अधिक संख्या में हिस्सा लिया गया।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी इंजेश सिंह सहित कौशल विकास संस्थान के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे

Kisanmailnews

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button