उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ विकास प्रधिकरण का नाम बदलकर लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण हो सकता ,जाने कहा तक होगा विस्तार

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने बाराबंकी के निंदूरा, देवा, बंकी विकास खंड तथा नगर पालिका परिषद नवाबगंज को अपनी सीमा में शामिल करने प्रस्ताव शासन को भेजा है। और लखनऊ विकास प्राधिकरण का नाम बदलकर लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण करने का भी प्रस्ताव भेजा है ।

लीडा तथा सीडा के साथ लखनऊ के अन्य सभी विकास खंडों के बचे क्षेत्र भी एलडीए की सीमा में शामिल होंगे । इससे प्राधिकरण का विस्तार 1051 वर्ग किमी से बढ़कर 3091 वर्ग किलोमीटर हो जाएगा । लखनऊ के इन विकास खंडों के सभी गांव व क्षेत्र दायरे में आएंगे, सरोजनी नगर विकास खंड, मलिहाबाद, काकोरी, बख्शी का तालाब, गोसाईगंज तथा मोहनलालगंज विकासखंड के सभी अवशेष गांव व क्षेत्र को भी एलडीए की सीमा में शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 5 जुलाई 2022 को बैठक हुई थी। बैठक में लखनऊ में हो रहे अनियोजित विकास पर नाराजगी जाहिर की गई थी। अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री ने एलडीए को अनियोजित विकास रोकने के लिए अपनी सीमा का विस्तार करने का निर्देश दिया था। खासकर अयोध्या रोड पर बाराबंकी तक हो रहे अनियोजित विकास के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा था। मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देश के बाद अब एलडीए ने सीमा विस्तार का प्रस्ताव तैयार करा लिया है।

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button