Tuesday, February 27, 2024

सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा ने बच्चो को दिया प्रकृति संरक्षण का संदेश

सचिन पाण्डेय

उन्नाव । उन्नाव पुलिस में कार्यरत सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा संचालित प्रकृति संरक्षण मुहिम के तहत जनपद के सरकारी स्कूलों में बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करके उन्हें पेड़ पौधों की रक्षा और स्वच्छता हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से बाल चौपाल के संयोजन में आज शहर के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय , सदर बाजार, कंपोजिट नगर क्षेत्र में पर्यावरण पाठशाला का आयोजन किया गया । ट्री मैन के नाम से मशहूर पर्यावरण मित्र सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व ने स्वच्छता सरोकार से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता शैलेन्द्र पाण्डेय के साथ मिलकर उन्नाव जनपद को स्वच्छ तथा हरा भरा बनाने के लिए उक्त विद्यालय में ” क्लीन स्कूल , ग्रीन स्कूल ” स्लोगन का प्रारंभ करते हुए छात्र- छात्राओं , शिक्षकों को विद्यालय परिसर को स्वच्छ और हरा भरा बनाए रखने के लिए जागरूक किया और संकल्प दिलाया ।
सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व ने कहा कि वे सरकारी स्कूलों में बाल चौपाल ईको फ्रेंडली क्लब , ” क्लीन और ग्रीन ब्रिगेड “का गठन करके बच्चों के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य करेंगे। इन स्कूलों के बच्चे अपने स्तर पर ही स्कूल व आसपास में पौधे लगाकर उसकी देखभाल करेंगे। विद्यालय वाटिका व हरित विद्यालय मुहिम के तहत स्कूल को हराभरा बनायेगे। बच्चे अपने जन्मदिवस पर स्कूल या अपने घर के आसपास कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं । सरकारी स्कूल को हरा भरा और स्वच्छ बनाने के लिए बेहतर कार्य करने वाले स्कूल , शिक्षक और बच्चों को भविष्य में सम्मानित भी किया जाएगा ।
शहर में स्वच्छता के जनक तथा सामाजिक कार्यकर्ता शैलेन्द्र पाण्डेय ने बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया अपने उद्बोधन में अपने पिछले सात वर्षों से किए जा रहे स्वच्छता जन जागरूकता महा अभियान के अनेक अनुभवों को छात्र छात्राओं के बीच में साझा किया और कहा कि विद्यालय में पड़े बिस्कुट, चिप्स आदि के रैपर और कचरा डस्टबिन में डालने की सुंदर आदत डालें ।
पाठशाला में शामिल बच्चों को प्रकृति तथा स्वच्छता का महत्व बताकर उन्नाव पुलिस विभाग में कार्यरत “ट्री मैन” के नाम से मशहूर सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व और स्वच्छता सरोकार से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता शैलेंद्र पाण्डेय ने सभी छात्र छात्राओं को ” स्वच्छता ” और ” पर्यावरण संरक्षण ” के लिए ” शपथ ” दिलाई ।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र नाहिद इकबाल फारूकी ने सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व के पर्यावरणीय सरोकार की सराहना करते हुए कहा कि उनकी इस अनूठी पहल से बच्चों में प्रकृति संरक्षण का भाव जागृत होगा । खंड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र नाहिद इकबाल फारूकी और सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा विद्यालय की प्रधान शिक्षिका डा.शिखा द्विवेदी को ” ग्रीन कंबोनेंट ” सम्मान पत्र और प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया । विद्यालय के चार छात्र छात्राओं सौरभ सक्सेना , अनुष्का , शीतल , मुस्कान श्रीवास्तव को भी उनके द्वारा पूर्व में आयोजित हुए बाल चौपाल रक्षा उत्सव में किए गए उत्कृष्ट पर्यावरण कार्यों के लिए ” पर्यावरण प्रहरी सम्मान ” से उपहार , मेडल और सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया ।

Rishabh Tiwari

Latest news
Related news