उत्तर प्रदेशउन्नावताज़ा खबरे

नगर निकायों की मतगणना के लिए नियुक्त किए गए अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

उन्नाव। नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के दृष्टिगत मतगणना को सकुशल संपन्न कराने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी अपूर्वा दुबे की उपस्थिति में जनपद के समस्त नगर निकायों की मतगणना हेतु नियुक्त किए गए रिटर्निंग अधिकारियों एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों एवं मास्टर ट्रेनर्स के द्वारा आरओ एवं एआरओ को मतगणना से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रोजेक्टर और पीपीटी माध्यम से दी गयी। इस मौके पर मतगणना से संबंधित प्रयोगात्मक प्रशिक्षण के साथ लिखित प्रश्न पत्र भी हल कराया गया। इस दौरान प्रभारी कार्मिक द्वारा जानकारी दी गयी कि जनपद उन्नाव की समस्त नगर पालिका परिषद/नगर पंचायतों के अध्यक्षों एवं सदस्यों के निर्वाचन/मतगणना को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु कुल 236 मेजों की व्यवस्था की गयी। इसके अतिरिक्त 48 गणना मेजों को रिर्जव रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक गणना टीम में 05 कर्मचारी रखे गए हैं, जिसमें 01 गणना पर्यवेक्षक, 03 मतगणना सहायक एवं अतिरिक्त गणना सहायक नियुक्त किया गया है।

प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त आरओ एवं एआरओ को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने मतगणना केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा लें ताकि मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने समस्त मतगणना कार्मिकों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी लोग मतगणना से संबंधित प्रक्रिया को अच्छे से जान लें और मतगणना को निष्पक्ष एवं पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराएं। सभी आरओ एवं एआरओ बेहतर निर्णय लें और विवेक को संतुलित रखकर मतगणना को सकुशल सम्पन्न कराएं।

Rishabh Tiwari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button