उत्तर प्रदेशताज़ा खबरेलखनऊ

लोहिया पथ पर ओवरब्रिज के नीचे स्ट्रीट लाइट लगाने तथा स्पीड ब्रेकरों को हटाने की मांग- लखनऊ।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मानवाधिकार जनसेवा परिषद के अध्यक्ष रूप कुमार शर्मा ने लोक मंगल दिवस पर महापौर संयुक्ता भाटिया से मुलाकात कर लोहिया पथ पर बने ओवरब्रिज के नीचे स्ट्रीट लाइट लगाने तथा सड़कों पर बने स्पीड ब्रेकरों को हटवाने की मांग की।


गोमतीनगर जाने के लिए ओवरब्रिज के नीचे से गुजरना पड़ता है जिसके नीचे स्ट्रीट लाइट न होने के कारण रात में अंधेरा रहता है। ओवरब्रिज पर व्यू कटर लगने के पहले पुल पर लगी स्ट्रीट लाइट की रोशनी रहती थी परन्तु अब अंधेरा रहता है। मानवाधिकार जनसेवा परिषद के द्वारा वर्ष 2021 में तत्कालीन नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, महापौर संयुक्ता भाटिया तथा नगर आयुक्त, नगर निगम को पत्र लिखकर ओवरब्रिज के नीचे स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग की थी।

आज पुनः इस सम्बन्ध में पत्र दिया गया है।
इसके अतिरिक्त गोमतीनगर के विभिन्न खण्डों में सड़कों पर बिना मानक तथा संकेतकों के स्पीड ब्रेकर अभी भी नहीं हटाए गए हैं जबकि माननीय उच्च न्यायालय तथा मानवाधिकार आयोग के द्वारा स्पीड ब्रेकरों को हटाने हेतु आदेशित किया जा चुका है। इन स्पीड ब्रेकरों के कारण नागरिक गर्दन व रीढ़ की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

मानवाधिकार जनसेवा परिषद के द्वारा सभी स्पीड ब्रेकरों को हटाने की मांग की है तथा दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में स्पीड टेबल टॉप बनाए जाने का भी अनुरोध किया है। स्पीड टेबल टॉप बनाने से पहले संकेतक तथा जेब्रा क्रॉसिंग भी अवश्य होना चाहिए। विवेक खण्ड 3 में तिवारी ट्यूटोरियल चौराहे पर स्पीड ब्रेकर तोड़ने से खराब सड़क को भी ठीक कराने की मांग की है।

रिपोर्ट – अमित कुमार शुक्ला

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button