रायबरेली

मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजिटेबल (हाईटेक नर्सरी) रायबरेली का किया शिलान्यास

रायबरेली । प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह ने  जनपद रायबरेली में बछरावां क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गूढ़ा में हाट पेठ तथा राजकीय औद्यानिक प्रक्षेत्र शिवगढ़ (निकट बस स्टॉप शिवगढ़) में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजिटेबल (हाईटेक नर्सरी) का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उद्यान मंत्री ने कंपोजिट विद्यालय (प्राथमिक स्तर) गूढ़ा तथा मिनी सचिवालय ग्राम पंचायत गूढ़ा का उद्घाटन भी किया।

इस हाईटेक वेजीटेबल सीडलिंग प्रोडक्शन इकाई (हाईटेक नर्सरी) का 01 हे0 क्षेत्रफल में 1.04 करोड़ की लागत से निर्मित होने के उपरान्त जनपद रायबरेली के लिए एक वर्ष में लगभग 20 लाख शाकभाजी के रोगरहित, स्वस्थ एवं गुणवत्तायुक्त पौध तैयार किये जायेगें। जिससे हर मौसम में सब्जियों के साथ स्वस्थ पौधे आसानी से उपलब्ध होंगे। यह पौधे कृषकों को उद्यान विभाग द्वारा विभागीय दर पर उपलब्ध कराये जायेगें ।

इंडो इजरायल तकनीकी की तर्ज पर जनपद रायबरेली में स्थापित हो रही हाईटेक वेजीटेबल सीडलिंग प्रोडक्शन इकाई के पौधे उत्पादन बढ़ाने में भी सहायक होंगे। सभी सब्जियों के पौधे रोगरहित रहें और उनकी पैदावार अच्छी रहे, इसके लिए कोकोपिट वर्मी कोलाइड यानि कि नारियल की खाद का प्रयोग होगा। बीज को बोने, खाद को मिलाने के लिए भी मशीनों का ही प्रयोग किया जाएगा। इससे कम समय में ही बेहतर पौध तैयार होगी। पॉली हाउस की तरह ही यह नर्सरी बनने जा रही है जिसमें प्रत्येक मौसम में किसी भी मौसम की सब्जी की पौध तैयार की जाएगी। जिसमें लग रहे सेंसर से तापमान को कंट्रोल किया जाएगा। इस तरह की हाईटेक नर्सरी में हाईब्रिड प्रजाति के आलू, टमाटर, बैगन, मिर्च, शिमला मिर्च, फूलगोभी, बंदगोभी, तरबूज, खरबूज, खीरा, लौकी, कद्दू तरोई, करेला, पपीता आदि के अतिरिक्त अन्य सब्जियों की पौध तैयार होगी। किसान इन पौध की बुआई करके उत्पादन बढ़ा सकते है।

मंत्री जी ने कहा कि इस स्थापित होने वाली हाईटेक नर्सरी जनपद रायबरेली की प्रगति एवं उन्नति में मील का पत्थर साबित होगी। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर वेजिटेबल्स से उपलब्ध कराई जाने वाली उन्नत किस्म व रोगमुक्त पौध से किसानों की औधानिक खेती में बढ़ोतरी के साथ साथ आय में वृद्धि होगी। जिससे जनपद के सभी कृषक लाभान्वित होगें।

उद्यान मंत्री श्री सिंह कहा कि किसानों को अपनी सब्जियों की अच्छी आय एवं बेचने में असुविधा न हो इसके लिए हाट बाजार का ग्राम पंचायत गूढ़ा में तैयार होगा।


मंडी समिति बछरावां के क्षेत्र अंतर्गत हाट बाजार गूढ़ा में छाया, इंटरलॉकिंग, जल निकासी, स्ट्रीट लाइट आदि की उचित व्यवस्था की जाएगी। गूढ़ा गांव में लगभग 76 लाख रूपए की लागत से हाट बाजार बनाया जायेगा। जिससे क्षेत्रीय किसानों को सब्जियां आदि बेचने का एक अच्छा आयाम प्राप्त होगा। तथा साथ ही स्थानीय जनता को भी ताजी सब्जी के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा।

Shubham Tripathi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button